top of page

भारत में शीर्ष 10 विश्वविद्यालय 2020

क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग का दूसरा संस्करण आज जारी किया गया है, जिसमें 107 भारतीय विश्वविद्यालय शामिल हैं; जिनमें से सभी QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग® 2020 में शामिल हैं ।


क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग आठ संकेतकों पर आधारित है; अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, संकाय/छात्र अनुपात, पीएचडी के साथ कर्मचारी, प्रति संकाय पेपर, प्रति पेपर उद्धरण, अंतरराष्ट्रीय संकाय और अंतरराष्ट्रीय छात्र। आप यहां उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।


भारत के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की उलटी गिनती के रूप में पढ़ें।


क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020: टॉप 10

1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (आईआईटीबी)

2. भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) बैंगलोर

3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD)

4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटीएम)

5. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IITKGP)

6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK)

7. दिल्ली विश्वविद्यालय

8. हैदराबाद विश्वविद्यालय

9. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटीआर)

10. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IITG)


1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (आईआईटीबी)


भारत का शीर्ष विश्वविद्यालय भारतीय बॉम्बे संस्थान (IITB) है, जो विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 152 वें स्थान पर है। संस्थान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंजीनियरिंग शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में एक नेता के रूप में मान्यता प्राप्त है, क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अकादमिक प्रतिष्ठा और नियोक्ता प्रतिष्ठा दोनों के लिए पहला स्थान अर्जित किया है।


IITB की स्थापना 1958 में देश में दूसरे IIT के रूप में हुई थी, और तब से इसने कई उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाले स्नातकों का निर्माण किया है जिन्होंने उद्योग, शिक्षाविदों, अनुसंधान, व्यवसाय, सरकार और अन्य क्षेत्रों में योगदान दिया है।


2. भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी)



भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) इस वर्ष भारत विश्वविद्यालय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है और विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 184 वें स्थान पर है। बैंगलोर शहर में स्थित विश्वविद्यालय की स्थापना 1909 में हुई थी, लेकिन इसे केवल 1958 में विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था।


शहर अकादमिक प्रतिष्ठा संकेतक में अच्छा स्कोर करता है और प्रति संकाय संकेतकों में प्रथम स्थान अर्जित करता है - विश्वविद्यालय के मजबूत शैक्षणिक उत्पादन को उजागर करता है।


3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD)



भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली ने पहली बार भारत के शीर्ष तीन शीर्ष विश्वविद्यालयों में प्रवेश करने के लिए 2020 में एक स्थान की वृद्धि की! विश्वविद्यालय अपनी शैक्षणिक प्रतिष्ठा और नियोक्ता प्रतिष्ठा संकेतकों के लिए भारत में दूसरा उच्चतम स्कोर अर्जित करता है, यह सुझाव देता है कि विश्वविद्यालय को अपने शैक्षणिक उत्पादन और स्नातक रोजगार की संभावनाओं दोनों के लिए उच्च दर्जा दिया गया है।


IITD ने हाल ही में 'इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस' का दर्जा प्राप्त किया है, जिसका अर्थ है कि इसने पाठ्यक्रम संरचनाओं, ट्यूशन फीस और शैक्षणिक सहयोग पर स्वायत्तता में वृद्धि की है, साथ ही 30 प्रतिशत छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय छात्र बनने की अनुमति दी है।


4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटीएम)



चौथे स्थान पर हमारे पास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IITM) है। इस वर्ष एक स्थान गिरने के बावजूद, विश्वविद्यालय ने नियोक्ता प्रतिष्ठा और पीएचडी संकेतकों के साथ कर्मचारियों और विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में संयुक्त 271 वें स्थान पर अच्छा स्कोर किया है।


1959 में स्थापित, IITM सरकार द्वारा स्थापित किया जाने वाला तीसरा IIT था और इसमें 8,000 छात्र, 550 संकाय और 16 शैक्षणिक विभाग हैं। विश्वविद्यालय में आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क जैसी सुविधाएं भी हैं, जो भारत में स्थापित होने वाला अपनी तरह का पहला पार्क है।


5. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IITKGP)



अब शीर्ष पांच में प्रवेश करते हुए, हम पूर्वोत्तर भारत में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IITKGP) से शुरुआत करते हैं।


IITKGP नवीनतम QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग® में संयुक्त 281 वें स्थान पर है और विश्वविद्यालय ने पीएचडी और नियोक्ता प्रतिष्ठा संकेतकों के साथ दोनों कर्मचारियों में अच्छा स्कोर किया है; यह दिखा रहा है कि विश्वविद्यालय के स्नातक भावी स्नातक नियोक्ताओं के लिए बेहद आकर्षक हैं।


6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK)



छठे स्थान पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) है। 1959 में स्थापित, संस्थान में वर्तमान में 3,938 स्नातक छात्र और 240 स्नातक छात्र हैं।


विश्वविद्यालय कई संकेतकों में अच्छा स्कोर करता है; विशेष रूप से पीएचडी और प्रति संकाय संकेतक वाले कर्मचारी, जहां यह क्रमशः पहले और चौथे स्थान पर है - विश्वविद्यालय में काम कर रहे संकाय के उच्च योग्य सदस्यों की बड़ी संख्या का एक संकेत।


7. दिल्ली विश्वविद्यालय



2020 में सातवें सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रूप में रैंक किया गया, दिल्ली विश्वविद्यालय भारत में इस वर्ष के 10 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में सर्वोच्च रैंक वाला गैर-आईआईटी विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1922 में हुई थी और तब से यह 132,000 से अधिक छात्रों के साथ भारत की उच्च शिक्षा का सबसे बड़ा और दुनिया में सबसे बड़ा संस्थान बन गया है।


दिल्ली के उत्तर और दक्षिण में इसके दो मुख्य परिसर हैं, जिसमें कुल 77 संबद्ध कॉलेज और 16 संकाय हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय अकादमिक प्रतिष्ठा और नियोक्ता प्रतिष्ठा के लिए अपने उच्चतम अंक अर्जित करता है।


8. हैदराबाद विश्वविद्यालय



इस वर्ष शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालयों के सूचकांक में एक स्थान नीचे आठवें स्थान पर हैदराबाद विश्वविद्यालय है। 1974 में स्थापित, हैदराबाद विश्वविद्यालय भारत के अन्य शीर्ष विश्वविद्यालयों की तुलना में अपेक्षाकृत युवा है। विश्वविद्यालय में 5,000 से अधिक छात्र और 400 संकाय सदस्य हैं, और 2015 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भारत में सर्वश्रेष्ठ केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए आगंतुक पुरस्कार प्राप्त किया।

विश्वविद्यालय संकाय/छात्र अनुपात में अपना उच्चतम स्कोर अर्जित करता है, जो नियोजित प्रति पूर्णकालिक अकादमिक संकाय सदस्य नामांकित छात्रों की संख्या को दर्शाता है और शिक्षण और छात्र सहायता के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।


9. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटीआर)



हमारे शीर्ष विश्वविद्यालयों की उलटी गिनती में नौवां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटीआर) है। आईआईटीआर एशिया का सबसे पुराना तकनीकी संस्थान है, जिसे रुड़की में सिविल इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में 1847 में स्थापित किया गया था और 2001 में आईआईटी का दर्जा प्राप्त किया गया था। अधिकांश संकेतकों के लिए विश्वविद्यालय शीर्ष दस में शामिल है; अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, प्रति पेपर उद्धरण और पीएचडी के साथ कर्मचारी। यह प्रति पेपर संकेतक के उद्धरण के लिए शीर्ष पांच में भी है।


10. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (आईआईटीजी)



भारत में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की हमारी सूची में 10 वें स्थान पर, हमारे पास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी है; भारत के 26 प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में से एक। विश्वविद्यालय नियोक्ता प्रतिष्ठा और अकादमिक प्रतिष्ठा संकेतकों में अपना उच्चतम स्कोर अर्जित करता है- यह दर्शाता है कि आईआईटीजी स्नातक नियोक्ताओं और अन्य विश्वविद्यालयों दोनों के लिए पूरे भारत में एक अत्यंत प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है। संस्थान की शोध उत्पादकता और प्रभाव को उजागर करते हुए, विश्वविद्यालय ने पेपर प्रति सुविधा संकेतक में भी अच्छा स्कोर किया है।

0 則留言
bottom of page